Mithun Chakraborty ki jivani: मिथुन चक्रवर्ती की जीवनी और उनके बारे में रोचक तथ्य!

आज इस आर्टिकल के माध्यम से Mithun Chakraborty ki jivani जानेंगे। मिथुन चक्रवर्ती के पर्सनल लाइफ, एजुकेशन, शुरुआती संघर्ष, फिल्मी करियर, लव लाइफ, उनकी शादी और उनके बारे में अमेजिंग फैक्ट्स भी जानेंगे। तो आइए जानते है मिथुन चक्रवर्ती की जीवनी के बारे में।

बॉलीवुड सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती का वास्तविक नाम गौरांग चक्रवर्ती है। प्यार से उनके फैंस उन्हें ‘मिथुन दा’ भी कहा कहते हैं। वे बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर, निर्माता और गायक हैं।

वे अपने डांस मूव्स और अपने एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने 350 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है जिसमेें उडि़या, भोजपुरी, बंगाली, पंजाबी और तेलुगु फिल्में भी शामिल हैं।

Mithun Chakraborty ki jivani
Pic Credit: Social media

Mithun Chakraborty ki jivani

मिथुन चक्रवर्ती का बैकग्राउंड (Mithun Chakraborty Background)

बॉलीवुड के महान एक्टर में से एक मिथुन चक्रवर्ती का जन्म तब के आंध्रप्रदेश(अब के तेलंगाना) के हैदराबाद में हुआ था। आपको बता दे कि एक्टर मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने से पहले नक्सली हुआ करते थे।

एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के पास ‘मार्शल आर्टस’ में ब्लैक बेल्ट भी हैं, इसी कारण बस मिथुन दा को अपने फिल्मों के लिए एक्शन करते वक्त किसी तरह का दिक्कत का सामना नही करना पड़ता था।

मिथुन चक्रवर्ती की पढ़ाई लिखाई (Mithun Chakraborty Education)

कलकत्ता के मशहूर ‘स्काॅटिश चर्च काॅलेज’ से मिथुन चक्रवर्ती ने पढ़ाई की है। उन्होंने स्काॅटिश चर्च काॅलेज से केमेस्ट्री की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई महाराष्ट्र के पुणे स्थित ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से कम्पलीट की थी।

मिथुन चक्रवर्ती की शादी (Mithun Chakraborty Marriage)

Mithun Chakraborty ki jivani
मिथुन अपने पत्नी के साथ

मिथुन चक्रवर्ती की शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस योगिता बाली से हुई थी। उनके 4 बच्चे है- रिमोह, मिमोह, नामाशी और दिशानी। उस दौरान में बॉलीवुड ऐक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ मिथुन चक्रवर्ती का अफेयर भी लंबे वक्त तक मैगजीन्स और अखबारों में छाया रहा था।

Mithun Chakraborty ki jivani

मिथुन चक्रवर्ती की फिल्मोग्राफी (Mithun Chakraborty Filmography)

मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्म ‘मृगया’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत की थी। इसके लिए मिथुन चक्रवर्ती को सर्वश्रेष्ठ एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने बहुत सी फिल्मों में अभिनय किया।

उन्होंने अपने एक्टिंग की छाप मल्टीस्टारर फिल्मों में भी छोड़ी लेकिन बॉलीवुड फिल्म ‘डिस्को डासंर’ ने मिथुन चक्रवर्ती को स्टार बना दिया। मिथुन चक्रवर्ती ने लगभग सभी प्रकार की फिल्मों में अभिनय किया।

मिथुन चक्रवर्ती से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी:

क्या मिथुन चक्रवर्ती धूम्रपान का सेवन करते हैं?

~ मिथुन दा धूम्रपान करते है

क्या मिथुन चक्रवर्ती शराब का सेवन करते हैं ?  

~ पब्लिक में इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Mithun Chakraborty ki jivani
मिथुन के बेटे और पत्नी

मिथुन चक्रवर्ती केवल एक्टर ही नहीं, बल्कि वे एक निर्माता, गायक, लेखक, उद्यमी, राज्यसभा के सदस्य और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के जीवन का सबसे रोचक बातें के बारे में बात करे तो वो यह है कि मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने से पहले एक नक्सलवादी हुआ करते थे।

मिथुन चक्रवर्ती अपने नक्सलवादी दिनों के वक्त में, वे उस समय के एक प्रसिद्ध नक्सलवादी रवी रंजन के दोस्त हुआ करते थे।

बिजली के करंट लगने से मिथुन चक्रवर्ती के भाई की मृत्यु हो गई थी।

मिथुन चक्रवर्ती का नाम बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री के मशहूर नामों में होती हैं बॉलीवुड फिल्म ‘डिस्कको डांसर’ में मिथुन चक्रवर्ती के डांस स्टेप ने पूरे देश को डांस करना सिखाया।

बबॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की जीवन गाथा ने बहुत से बंगाली लेखकों को मिथुन के बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया और इसी कारण बस एक्टर मिथुन चक्रवर्ती पर बहुत से किताबें भी लिखी गयी।

बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती पर लिखी गई किताबें की बात करे तो उनपर अब तक बंगाली में 5 किताबें लिखी जा चुकी हैं, जिनमे से ‘अनन्या मिथुन’, ‘अमर नयिकारा’, ‘मिथुनेर कथा’, ‘मरबो एखने लाश पोरबे शोषण’ और ‘सिनेमे नामते होल।’

Mithun Chakraborty ki jivani

CINTAA (Cine And TV Artistes’ Association), एक सेवा समिति है। इस समिति मुख्य उद्देश्य यह है की, स्ट्रगल कर रहे आर्टिस्ट की सहायता करना है। मिथुन चक्रवर्ती ने इस समिति की शरुआत की,

और साल 1992 में मिथुन चक्रवर्ती ने Cine And TV Artistes’ Association के लिए सुनील दत्त और दिलीप कुमार से हाथ मिला लिया, कुछ दिनों पहले ही, बबॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर और मिथुन चक्रवर्ती ने ‘CINTAA’ वेबसाइट लॉन्च किये थे।

Mithun Chakraborty ki jivani
मिथुन चक्रवर्ती

उनका एक्टिंग केवल बॉलीवुड फिल्मों तक ही सीमित नहीं रही है। बल्कि मिथुन चक्रवर्ती ने बंगाली, भोजपुरी, ओरिया, पंजाबी और तेलगु फिल्मों में भी एक्टिंग किया। सब मिलाकर, मिथुन चक्रवर्ती ने करीब 350 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग किया है।

Mithun Chakraborty Biography in hindi

मिथुन चक्रवर्ती की साल 1976 में रिलीज़ बॉलीवुड फिल्म ‘मृगया’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस बॉलीवुड फ़िल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार द्वारा सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवॉर्ड प्राप्त हुआ।    

मिथुन चक्रवर्ती ने ‘डांस बांग्ला डांस’ शो  को सफलतापूर्वक संचालित करने के बाद वो टीवी चैनल ज़ी टीवी पर प्रसारित की जाने वाली टीवी शो ‘डांस इंडिया डांस’ की अवधारणा का निर्माण किया।

राजनीति की बात करे तो सर्वप्रथम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मिथुन चक्रवर्ती को राज्यसभा मेंबर के रूप में नामित किया। मिथुन चक्रवर्ती ने 26 दिसंबर साल 2016 को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया। 

मिथुन चक्रवर्ती साल 1980 के दशक के अंत में ‘पैनासोनिक इलेक्ट्रॉनिक्स’ कंपनी के ब्रांड एंबेसडर थे। लेकिन अब एक वेब होस्टिंग कंपनी (GoDaddy) और इंटरनेट डोमेन रजिस्ट्रार के ब्रांड एंबेसडर हैं ।

साल 2007 में मिथुन चक्रवर्ती आईसीएल (ICL) के लिए स्पोर्ट्स टीम ‘रॉयल बंगाल टाइगर्स’ की स्थापना की थी।

Mithun Chakraborty ki jivani

By shivay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *