Actor Om Puri birthday: कभी ढाबा पर बर्तन धोया करते थे, अच्छा नही दिखने के कारण फिल्म भी नही मिलती थी!

Actor Om Puri birthday: कभी ढाबा पर बर्तन धोया करते थे, अच्छा नही दिखने के कारण फिल्म भी नही मिलती थी!

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा भी वक्त हुआ करता था जब फिल्म में किसी हीरो को कास्ट करने की बहुत सारी धारणाए बनी हुई थीं. अच्छे लुक्स, गोरा रंग, अच्छी पर्सनालिटी इन सभी चीजों को प्रथमिकता दी जाती थी. ऐसा नहीं है कि आज के वक्त में बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में ये सभी धारणाएं हट गई हैं लेकिन 4 दशक पहले एक ऐसे व्यक्ति ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली जिसने इन धारणाओं को मिटा तो नही सका लेकिन कमजोर जरूर कर दिया. एक साधारण सा दिखने वाला व्यक्ति, अपनी दमदार एक्टिंग और आवाज के प्रति ऐसा जुनून जिसने उस व्यक्ति को न सिर्फ भारत ही बल्कि पूरे विश्वभर में पहचान दिलाई. उस अभिनेता का नाम ओम पुरी है. 

Pic Credit: Social media
Actor Om Puri birthday

ओम पुरी ने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर की एक ऐसी परिभाषा दी है, जिसने फ़िल्म इंडस्ट्री में एक मिसाल कायम की. उन्होंने नामुमकिन सी लगने वाली बात को मुमकिन में बदल दिया. तो आइए जानते है, बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी के 70वें जन्मदिन पर उनके सफलता और संघर्ष की कहानी. 

18 अक्टूबर, 1950 में पंजाब के अंबाला में एक्टर ओम पुरी का जन्म हुआ. ओम पुरी का जीवन काफी गरीबी में गुजरा. ओम पुरी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे महज 6 वर्ष के थे तो वे एक किसी ढाबे में बर्तन साफ करते थे. बचपन से ही ओम पुरी को फिल्मों का काफी शौक था और उन्होंने एक्टिंग स्कूल में ही एडमिशन लेने की ठानी. ओम पुरी ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में दाखिला लिया.

Pic Credit: Social media

Actor Om Puri birthday

ओम पुरी का संघर्ष यहीं पर खत्म नहीं हुआ. उन्हें ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में इस बात को महसूस किया कि अपने साथियों की तुलना में उनकी इंग्लिश काफी हद तक खराब है. ओम पुरी इस बात को लेकर काफी ज्यादा मायूस रहा करते थे. इसके बाद ओम पुरी ने इंग्लिश सीखने की अपनी इस इच्छा को जाहिर की तो इंग्लिश सीखाने में उनके साथियों ने उनकी काफी मदद की. इन सभी के अलवा ओम पुरी के दोस्त नसीरुद्दीन शाह ने उनका काफी ज्यादा साथ दिया. ओम पुरी ने इतनी अच्छी इंग्लिश बोलना सिख ली कि उन्होंने करीब 20 हॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग किया. 

इन हिट फिल्मों में किया एक्टिंग
एक्टर ओम पुरी ने कभी भी आने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा. ओम पुरी को फिल्मों में केवल सपोर्टिंग किरदार ही नहीं बल्कि मुख्य किरदार भी मिले. एक्टर ओम पुरी ने ‘भूमिका’, ‘स्पर्श’, ‘आक्रोश’, ‘कलयुग’, ‘गांधी’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘आरोहन’, ‘अर्ध सत्या’, ‘मंडी’, ‘पार’, ‘मिर्च मसाला’, ‘सिटी ऑफ जॉय’, ‘अ रेल्युकटेंट फंडामेंटलिस्ट’, ‘चार्ली विलसन्स वार’, ‘इन कस्टडी’, ‘गुप्त’, ‘चाची 420’, ‘चोर मचाए शोर’, ‘मकबूल’, ‘धूप’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘मालामाल वीकली’, ‘दबंग’, ‘अ डेथ इन अ गुंज’, ‘द जंगल बुक’ और ‘द गाजी अटैक’ जैसी हॉलीवुड और बॉलीवुड  फिल्मों में काम किया है.

Actor Om Puri birthday

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *