Amitabh Bachchan Birthday Special: एक समय बिगबी दिन भर में 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाते थे!

Amitabh Bachchan Birthday Special: एक समय बिगबी दिन भर में 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाते थे!

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन 78 वर्ष के हो चुके हैं। अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन 78 वर्ष की उम्र में भी इतने फिट हैं कि आज भी वे किसी 25 साल के नौजवान को काम के मामले में मात दे सकते हैं। दरअसल, अमिताभ बच्चन डायटीशियन और फिटनेस ट्रेनर वृंदा मेहता की देखरेख में प्रतिदिन वर्कआउट करते हैं।

अमिताभ बच्चन 25 वर्ष की उम्र से करीब 8 से 10 घंटो की ही सोते थे लेकिन फिलहाल वो करीब 5 से 6 घंटे की की नींद लेते है। वैसे, अमिताभ बच्चन की लाइफ में एक ऐसा दौर भी था, जब वे कोलकाता में अपनी एक नौकरी के दौरान दिनभर में करीब 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाते थे। हालांकि उन्होंने ये बुरी आदत मुंबई आते ही छोड़ दी। तो आइए जानते है, आखिर 78 वर्ष की उम्र में भी अमिताभ बच्चन किस प्रकार खुद को फिट रखते हैं। 

Pic Credit: Social media
Amitabh Bachchan Birthday Special

अमिताभ बच्चन अपने प्रतिदिन व्ययाम को लेकर काफी सीरियस हैं। अगर किसी कारणवश वो सुबह के सेशन में व्ययाम करने नहीं पहुंच पाते तो शाम को जरूर जिम जाते हैं।

1.अमिताभ बच्चन खुद को फिट रखने के लिए ‘कार्डियो’ के अलावा ‘योगा’ भी करते हैं।

2.अमिताभ बच्चन संतुलित डाइट लेते हैं। वे वेजिटेरियन हैं।

3.अपने कुकिंग स्टाफ को अमिताभ बच्चन ने देशभर के सभी राज्यों की अलग-अलग रेसिपी बनाने का भी ऑर्डर दे रखा है। जैसे की उनके कुकिंग स्टाफ भिंडी को एक दिन उसमें साउथ इंडियन ट्विस्ट देते है और दूसरे दिन बंगाली ट्विस्ट देते हैं। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन के मेन्यू को इंटरेस्टिंग और नया बनाने की यह जिम्मेदारी भी उन पर ही है।

4.कोलकाता में अपनी एक नौकरी के दौरान वे काफी ज्यादा सिगरेट और शराब पीते थे। अमिताभ बच्चन ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को स्वीकारते हुए कहा था कि जब वे कोलकाता में नौकरी किया करते थे, तब वे पूरे दिन में करीब 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाया करते थे, लेकिन उन्होंने ये बुरी आदत मुंबई आते ही छोड़ दी। इसके अलावा अमिताभ बच्चन चाय, कॉफी यहां तक कि शराब से भी दूर हो गए हैं।

5.एक वक्त था जब खीर और जलेबी अमिताभ बच्चाम की कमजोरी हुआ करती थी, लेकिन अब अमिताभ बच्चन मिठाइयों से दूर ही रहते हैं। यहां तक कि वे पेस्ट्री और केक से भी बचते हैं।

6.बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि फिट रहने के लिए उनके फैमिली का प्रत्येक सदस्य हर दिन एक चम्मच शहद जरूर लेता है।

Amitabh Bachchan Birthday Special

Pic Credit: Social media

अमिताभ बच्चन प्रातः 5:30 बजे उठकर एक्सरसाइज और मॉर्निंग वॉक करने के बाद अपने काम की शुरुआत करते हैं। अगर किसी फ़िल्म या शो की शूटिंग हो तो वहाँ चले जाते हैं और अगर कोई शूटिंग न हो तो अपनी सारी मीटिंग्स खत्म करते हैं। शाम को वापस घर लौट कर अपने ब्लॉग की तैयारी करने लग जाते हैं। 

अमिताभ बच्चन देर रात करीबन 12:00-12:30 बजे के बीच सो जाते हैं और प्रातः सुबह 5:30 बजे उठ जाते हैं। करीब हर दिन 16 घंटे तक काम करने वाले अमिताभ बच्चन फिलहाल टीवी क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 12वां सीजन’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। हाल ही में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि कोविड-19 के बावजूद भी करीब 15 से 16 घंटे तक काम कर रहा हूं।

अमिताभ बच्चन ‘कौन बनेगा करोड़पति 12वां सीजन’ की शूटिंग के अलावा भी सामाजिक कार्यों से भी जुड़े हैं। अमिताभ बच्चन पिछले 30 वर्षों से प्रत्येक रविवार शाम मुंबई के जुहू स्थित अपने घर ‘जलसा’ के बाहर खड़े होकर चाहनेवालो और फॉलोअर्स का अभिवादन करते हुए नजर आते है। हालांकि कोविड-19 पेंडेमिक के कारण फिलहाल रविवार दर्शन का कार्यक्रम बंद है।

Amitabh Bachchan Birthday Special

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *