Amitabh Unreleased Movies: अमिताभ की दर्जनों फिल्में जो कभी रिलीज नही हो पाई

Amitabh Unreleased Movies: अमिताभ की दर्जनों फिल्में जो कभी रिलीज नही हो पाई

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन के रुतबे को देखते हुए क्या आप इस बात पर यक़ीन कर पाएंगे कि उनकी 24 से अधिक ऐसी बॉलीवुड फ़िल्में हैं, जो कभी भी पर्दे पर नहीं आ सकीं। “हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है”, ऐसी तमाम डाइलॉग सुनने के लिए सिनेमाघरों के टिकट विंडो के सामने लगने वाली लम्बी लाइनों सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की सफलता की बहुत सी कहानी सुनाती हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी कहानी उन बॉलीवुड फ़िल्मों के भी हैं, जो अमिताभ बच्चन के मुख्य भूमिका में होते हुए भी कभी रिलीज़ नहीं हो सकीं।

Pic Credit: Social media

जिस बॉलीवुड स्टार्स के साथ फ़िल्म करके फ़िल्म मेकर्स अपने स्टार्स बदलने का सपना देखते थे, उस स्टार्स के बारे में यह बात सोचना भी काफी अजीब लगता है कि उसकी कई फ़िल्मों ने जो कभी भी पर्दे पर आने से पहले ही दम तोड़ दिया होगा। मगर, यह बात सच है। दरअसल, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की जो कभी भी पर्दे पर रिलीज़ नहीं होने वाली बॉलीवुड फ़िल्मों की बात उनके टीवी रियलिटी क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से निकली है।

Amitabh Unreleased Movies

अमिताभ का अनरिलीज़्ड फिल्मों की बातें क्यों किया गया:

टीवी रियलिटी क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के एक एपिसोड के दौरान अमिताभ बच्चन सामने हॉट सीट पर बैठे एक कंटेस्टेंट्स से बहुत सारी बातें करते हुए नजर आते हैं। कभी वो कंटेस्टेंट्स की निजी ज़िन्दगी को लेकर भी थोड़ी गुफ्तगू कर लेते हैं, तो कभी उनका मनोबल बढ़ाने के लिए सलाह देते हैं। उस कंटेस्टेंट से ढेर सारी बातचीत के दौरान अमिताभ बच्चन कई बार अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता देते हैं, जो शायद बहुत कम ही लोग इसे जानते होंगे।

Pic Credit: Social media

इस बातचीत के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक ‘केबीसी’ के एक एपिसोड में बताया कि वह आधुनिक हिन्दी साहित्य के प्रमुख लेखक धर्मवीर भारती की प्रसिद्ध रचना “गुनाहों का देवता” पर आधारित एक बॉलीवुड फिल्म में काम करने वाले थे। इस बॉलीवुड फिल्म में अमिताभ बच्चन साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन मुख्य भूमिका में थीं।

इस फिल्म की शूटिंग की भी सुरुआत हो चुकी थी, अमिताभ अबच्चान और जया बच्चन साइकिल पर शूटिंग करते थे, लेकिन यह बॉलीवुड फिल्म पर्दे पर रिलीज़ नहीं हो सकी और अमिताभ बच्चन को आज भी इस बात का दुख है। हिन्दी भाषा के कवि और लेखक शिरोमणि डॉ. हरिवंश राय बच्चन के बेटे के यानी अमिताभ बच्चन के इस अफ़सोस को आसानी से समझा जा सकता है। ‘गुनाहों का देवता’ बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की कालजयी रचना मानी जाती है।

Amitabh Unreleased Movies

साहित्य ‘गुनाहों के देवता’ की कहानी क्या है?

आधुनिक हिन्दी साहित्य के प्रमुख लेखक धर्मवीर भारती की रचना ‘गुनाहों का देवता’ उपन्यास बेहद चर्चित और मशहूर है, जो की वर्ष 1959 में प्रकाशित किया गया था। इस मसहूर उपन्यास की कहानी 3 किरदारों जो सुधा, चन्दर और पम्मी के इर्द-गिर्द घूमती है। इस उपन्यास की कहानी यह है की, सुधा के प्रोफेसर पिता के प्रिय छात्रों में से चंदन, एक होता है, जो प्रोफेसर की बेटी यानी सुधा से प्यार करता है। इस किताब में सुधा और चंदन के बीच प्यार को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है।

गुनाहों का देवता’ ही नहीं अमिताभ ने जया के साथ कीं इतनी फ़िल्में

अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की कई एक्ट्रेस के साथ काम किया है और अभी तक भी कर रहे हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी (अमिताभ से शादी के बाद बच्चन) ने फ़िल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दीं, जो आज भी दर्शकों के जेहन में बसी हुई हैं, जैसे, साल 1973 में रिलीज़ फ़िल्म ‘ज़ंजीर’, साल 1972 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘बंसी-बिरजू’, साल 1975 में रिलीज़ ‘मिली’, ‘चुपके-चुपके’, साल 1973 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘अभिमान’, साल 1975 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड फिल्म ‘शोले’ और साल 1981 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘सिलसिला’।

Amitabh Unreleased Movies

Pic Credit: Social media

बिगबी की ये फिल्में कभी नहीं रिलीज़ हो पाई

सुभाष घई फ़िल्म ‘देवा’ का डायरेक्शन कर रहे थे।

‘अपने-पराए’ फ़िल्म में अमिताभ बच्चन एक्ट्रेस रेखा के साथ काम करने वाले थे।

मनमोहन देसाई द्वारा डायरेक्ट फ़िल्म ‘सरफरोश’ में परवीन बाबी को बतौर एक्ट्रेस चुना गया था।

फ़िल्म ‘शांताराम’ में अमिताभ बच्चन के साथ हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप भी काम करने वाले थे।

फिल्म ‘रणवीर’ में अमिताभ बच्चन अपने बेटे यानी बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ काम करने वाले थे।

फ़िल्म डायरेक्टर टीनू आनंद द्वारा निर्देशित फ़िल्म ‘आलीशान’, इस फ़िल्म में एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया मुख्य भूमिका में थीं।

इन सभी फिल्मों के अलावा, यार मेरी ज़िंदगी, ख़ुदा गवाह, टाइगर, ख़बरदार, पॉवर, मेहरुन्निसा, नशा, तंदूर, सेना, युद्ध, कुटुम्ब, मसीहा, लाड़ला, बड़ा बाई, रिश्ता, राम की सीता श्याम की गीता, ताला-चाबी, बंधुआ, औक़ात, कैप्टन, आग का दरिया, कायर, गुल्ली डंडा जैसी फिल्में पर्दे पर कभी रिलीज़ ही नहीं हुईं। 

Amitabh Unreleased Movies

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *