Happy Birthday Rekha: रेखा दूसरी शादी करके जब ससुराल गयी तो उनकी सास चप्पल से मारने दौड़ गयी थी!

Happy Birthday Rekha: रेखा दूसरी शादी करके जब ससुराल गयी तो उनकी सास चप्पल से मारने दौड़ गयी थी!

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की सबसे टैलेंटेड और खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा को आखिर कौन नहीं जनता. आज बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में रेखा का एक बड़ा नाम हैं लेकिन आज भी उनकी पर्सनल लाइफ एक रहस्य बना हुआ है. माना जाता है कि, रेखा को जितना फेम अपने एक्टिंग करियर से मिली उतना ही दर्द उन्हें पर्सनल लाइफ में मिला. आज रेखा के जन्मदिन के सुभ अवसर पर उनके करियर और पर्सनल जिंदगी के बारे में बात करते है.

Pic Credit: Social media

10 अक्टूबर, 1954 को रेखा का जन्म चेन्नई के मद्रास में हुआ था. हमेशा से ही रेखा की लाइफ विवादों से घिरी हुई रही है. रेखा आज अपने करियर के उस मुकाम पर हैं जहां पहुंचने के लोग सपने देखते हैं. लेकिन इस मुकाम तक पहुचने के लिए रेखा को भी कठिन मुश्किलों का सामना करनी पड़ी थी. रेखा ने जो बुलंदियों को छूने के लिए जो कठिन संघर्ष किया वो अपने आप में ही एक मिसाल है. 

रेखा ने मात्र 13 वर्ष की उम्र से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. पहले रेखा ने तमिल (साउथ) फिल्मों में काम किया और फिर वे बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में आ गईं. बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में उन्होंने डायरेक्टर यश चोपड़ा के साथ कई अन्य निर्देशकों की फिल्मों जबरदस्त एक्टिंग की थी. जहां एक तरफ रेखा बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में जाना-माना चेहरा बन रही थीं वहीं उनकी रियल लाइफ में उन्हें पराया स्त्री का दर्जा दे दिया गया था. 

Happy Birthday Rekha
Pic Credit: Social media

रेखा की निजी ज़िंदगी में कई शख्‍स आए. यहां तक कि उनके साथ फिल्मों में काम कर रहे बेहद कम उम्र के एक्टर्स के साथ भी उनके अफेयर के स्टोरी तक बताए गए. संपूर्ण सच तो सामने नहीं आए, इन सभी कहानियों के सामने जो रेखा नजर आईं, कभी भी रेखा के कोई ‘प्‍यार’ रिलेशन में बदलता नहीं दिखा. रेखा हमेशा से ही प्यार के मामले में बदकिस्मत ही रहीं.

रेखा की निजी जिंदगी में दो मुकाम ऐसे भी थे जो उन्‍हें बदलकर रख दिया. पहला मुकाम बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्‍चन से उनकी मुलाकात, दूसरा मुकाम मुकेश अग्रवाल से साल 1990 में उनकी शादी. उस वक्त अमिताभ बच्चन और रेखा के अफेयर की अफवाहें काफी चर्चा में रही थीं. वहीं रेखा के पति उद्योगपति मुकेश अग्रवाल ने अपनी शादी के 1 वर्ष बाद ही सुसाइड कर ली थी. मुकेश अग्रवाल के सुसाइड के बाद मुकेश के फैमिली और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों ने रेखा को कोसा था. इसमें फ़िल्म मेकर सुभाष घई और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर जैसे बड़े स्टार्स के नाम भी शामिल थे.

Happy Birthday Rekha

Pic Credit: Social media

मुकेश अग्रवाल के बाद रेखा ने बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से शादी कर ली थी. लेकिन कभी भी विनोद मेहरा और रेखा के इस शादी को मंजूरी ही नहीं मिली. खबरों के मुताबिक कहा जाता है कि जब विनोद मेहरा और रेखा कोलकाता से शादी करने के बाद वापस मुंबई लौटे तो रेखा (नई नवेली दुल्हन) का स्वागत चप्पल के साथ किया गया था. विनोद मेहरा की माँ कमला उन दोनों के इस शादी को लेकर काफी ज्यादा नाराज थीं. जैसे ही रेखा ने विनोद मेहरा की माँ कमला के आशीर्वाद लेने के लिए झुकीं उसी दौरान उन्हें ढकेल दिया गया था. विनोद मेहरा की माँ ने रेखा को मारने के लिए चप्पल भी निकाली और उन्हें अपने घर में कदम रखने से मना कर दिया था.

Pic Credit: Social media

Happy Birthday Rekha

रेखा का कई बॉलीवुड फिल्म स्टार्स के साथ नाम जोड़ा गया, इस वजह से वह काफी विवादों में घिरी रहीं. अमिताभ बच्चन के अलावे रेखा का नाम नवीन विश्वजीत, निश्चल, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा, जितेंद्र, संजय दत्त, अक्षय कुमार जैसे अभिनेता के साथ भी जोड़ा गया. लेकिन उनका प्यार मुकम्मल नहीं हो पाया. रेखा के प्यार का घर किसी न किसी वजह से टूट ही जाता था. बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में उनकी इमेज पर भी इस बात का असर काफी हुआ था.

आज भी रेखा के माथे का यह सिंदूर राज बना हुआ है. इस मामले पर बीते कई वर्षो से सवाल और विवाद बरकरार है. सभी लोग यही जानना चाहते हैं कि आखिरकार रेखा के माथे का यह सिंदूर किसके नाम का हैं. रेखा ने बॉलीवुड सुपरस्टार ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में भी अपने माथे पर सिंदूर लगा रखा था और इसके साथ ही मंगलसूत्र भी पहना था.

Pic Credit: Social media

उस वक्त जब रेखा से इस बात का कारण पूछा गया तो रेखा ने जवाब देते हुए कहा था कि वे सीधे एक फ़िल्म की शूटिंग से शादी में आई थीं. लेकिन आज भी रेखा को कई बार माथे पर सिन्दूर लगाए देखा जाता है. लेकिन कोई भी व्यक्ति इसके पीछे का कारण नहीं जनता. 

ऐसे में बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में रेखा उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिनके साथ एक गहरी खामोशी जुड़ी हुई है. कभी भी बात होती है तो रेखा की अदाकारी की, खूबसूरती की, उनके रिलेशन्स की. रेखा के चेहरे पर हमेशा एक मुस्कुराहट रहती है, लेकिन उनके दर्द पर लोगों ने ज्यादा बात नहीं की है. भले ही रेखा का फिल्मी करियर कितना ही बेहतर रहा हो लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ में जो दर्द उन्होंने खामोशी के साथ सहा है उस दर्द के बारे में मुश्किल से ही कोई उसे समझ पाएगा.  #HappyBirthdayRekha

Happy Birthday Rekha

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *