New Type Deshbhakti Movies: समय के साथ देश भी बदला और देशभक्ति की परिभाषा भी!

New Type Deshbhakti Movies: समय के साथ देश भी बदला और देशभक्ति की परिभाषा भी!

भारत को आजाद हुए आज 73 साल हो चुके हैं और आजादी के बाद से देश अब तक काफी बदल चुका है. समय के साथ-साथ देश भी बदल गया और देशभक्ति की परिभाषा भी अब बदल गयी है. खासतौर पर अगर हम बॉलीवुड फिल्म की बात करें तो वो भी काफी हद तक बदल चुकी है. अब बॉलीवुड फिल्मों की बात करे तो अब फिल्मों में देश को अपने अंदर बसी हुई बुराइयों से लड़ने और बुराइयों से आजाद होने की बात की जाती है. आज 74 वे स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर हम ऐसी ही कई बॉलीवुड फिल्मों की बात कर रहे हैं जो आज-कल के मुद्दे को उठाते हैं.

New Type Deshbhakti Movies

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक- ब्रिटिशर्स से तो भारत ने फ्रीडम ले ली थी, मगर आतंकवाद से फ्रीडम पाना अभी बाकी है

देश में टेररिज्म एक काफी बड़ी समस्या बना हुआ है. वर्ष 2016 में इंडियन आर्मी पर जम्मू & काश्मीर इस्थित उरी सेक्टर में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. इस टेरर अटैक के बाद भारत ने भी टेररिज्म की कमर तोड़ने के लिए पीओके में मौजूद टेररिज्म ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक किया थी. इसी पर फिल्म डायरेक्टर आदित्य धार ने एक फिल्म बनाई थी. इस फ़िल्म में अभिनेता विक्की कौशल अहम भूमिका में नजर आए थे. यह फिल्म दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था और फ़िल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक को आईएमबीडी पर भी 8.3 की काफी शानदार रेटिंग भी मिली है. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर भी देखा जा सकता है।

फ़िल्म राजी – जहां एक तरफ इंडियन आर्मी टेररिज्म से निपटने में अपनी पूरी जान लगा देती है. उससे भी कही ज्यादा अहम होती हैं देश की इंटेलिजेंस एजेंसी और उनके जासूस. बॉलीवुड फ़िल्म राजी में एक्ट्रेस आलिया भट्ट की ऐसे ही एक स्पाई की कहानी है. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक की ही तरह यह फिल्म भी एक सच्ची घटना पर ही आधारित है. इस फिल्म का डायरेक्शन मेघना गुलजार द्वारा किया गया है. बॉलीवुड फिल्म राजी में एक्ट्रेस आलिया भट्ट एक इंडियन स्पाई के किरदार में नजर आईं थी और एक्टर विक्की कौशल एक पाकिस्तानी आर्मी अफसर के किरदार में नजर आये थे. फिल्म राजी बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इसे फ़िल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

New Type Deshbhakti Movies

इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड – यह फ़िल्म टेररिज्म के मुद्दे को लेकर ही बनी है। एक्टर अर्जुन कपूर स्टार इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड. इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड फिल्म भी असली घटनाओं पर ही आधारित है. इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड फिल्म की स्टोरी आंतकी यासीन भटकल पर ही आधारित है. यासीन भटकल एक समय था जब वो कि इस समय जेल में है,यासीन भटकल ने देश में एक के बाद एक कई अन्य टेरर अटैक से पूरे देश को दहला दिया था. यासीन भटकल को पकड़ने में सेक्युरिटी एजेंसियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था. इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड फिल्म का डायरेक्शन राजकुमार गुप्ता के द्वारा किया गया है. इसे आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं।

आर्टिकल 15 – टेररिज्म के बाद जातिवाद देश की आधार को खोखला कर रहा है. इस देश में आज भी ऊंच-नीच की भावना देश के लोगों को काफी कमजोर बनाती है. यह बात भी सच है कि आज भी देश में होने वाले कई चुनावों में जातिवाद व्यवस्था एक अहम भूमिका निभाता है. इसी गंभीर मुद्दे को अभिनेता आयुष्मान खुराना स्टारर ‘ की फ़िल्म आर्टिकल 15’ उठाती है. यह फिल्म अनुभव सिन्हा द्वारा डायरेक्ट किया गया है. इस फिल्म को नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है।

टॉयलेट: एक प्रेमकथा – यूं तो इस देश ने आजादी के इतने वर्षो में चांद तक की दूरी भी तय कर ली है, लेकिन हकीकत यह भी है कि हमें जमीन पर कई अन्य काम करने की जरूरत है. आज भी हमारे देश की महिलाओं को अपने सम्मान की लड़ाई खुद लड़नी पड़ रही है. हमारे देश की महिलाओं को खुले में शौच करने जाना पड़ता है. इसी खास मुद्दे को लेकर बनी थी एक्टर अक्षय कुमार स्टार फिल्म टायलेट एक प्रेमकथा. टायलेट एक प्रेमकथा फ़िल्म में उनके साथ एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर नजर आईं थी और इस फ़िल्म का डायरेक्शन श्री नारायण सिंह के द्वारा किया गया है. फिल्म को आप जी5 पर देख सकते हैं।

New Type Deshbhakti Movies

Follow Filmy Masala For more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *