Top 15 Deshbhakti Movies: देशभक्ति की टॉप 15 फिल्में, जिसे हमसब को जरूर देखना चाहिए!

Top 15 Deshbhakti Movies: देशभक्ति की टॉप 15 फिल्में, जिसे हमसब को जरूर देखना चाहिए!

बॉलीवुड में आये दिन ही देशभक्ति फिल्में बनती ही रहती है लेकिन इन फिल्मों में से कुछ ही फिल्में होती है जिस फ़िल्म की कहानी, निर्देशन, डॉयलोग्स, संगीत, अभिनय ये सब ठीक हो। इस स्वत्रंता दिवस यानी 15th August 2020 को बॉलीवुड के टॉप 15 बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट आपके लिए लेकर आया हूँ। जिसे देखने के बाद आप इन फिल्मों के फैन बन जाएंगे। इस लिस्ट में बॉलीवुड के हर टाइम फ्रेम की फिल्मों को जगह दी गयी है।

Top 15 Deshbhakti Movies के

ये लिस्ट इस प्रकार है:-

बॉर्डर
निर्देशक जेपी दत्ता के निर्देशन में 1997 में बनी मल्टीस्टारर बॉलीवुड फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 में भारत और पाकिस्तान की बीच हुए युद्ध पर बनी है। इस फिल्म ‘बॉर्डर’ की स्टोरी आपको देशभक्ति की ओर ले जाती है। वहीं, बॉर्डर’ फिल्म का एक गाना ‘संदेशे आते है…’ सुनते ही लोग देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत हो जाते हैं। ‘बॉर्डर फिल्‍म का हर एक सीन्स और गाने, आज भी लोगों की याद हैं। सुनील शेट्टी, सनी देओल और अक्षय खन्ना जैसे कई ऐक्टर्स ने इस फ़िल्म में काम किया था और फिल्म ‘बॉर्डर’ ने बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।


द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
वर्ष 2002 मे रिलीज़ फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ शहीद भगत सिंह पर बनी बहुत ही बेहतरीन फिल्म मानी जाती है। राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में बनी ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ में एक्टर अजय देवगन लीड रोल में थे। वर्ष 2003 में ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ फ़िल्म को बेस्ट फिल्म का नैशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। आपके दिल में यह फ़िल्म भगत सिंह के बलिदान और बहादुरी को देखकर उनके प्रति सम्मान जगा देगी।


रंग दे बसंती
साल 2006 में राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ देखते ही देशप्रेम की भावना आपके मन में जाग जाएगी। वर्ष 2006 में आई यह फिल्म आमिर खान, शरमन जोशी, माधवन और कुणाल कपूर जैसे स्टार्स से सजी हुई थी। ‘रंग दे बसंती’ फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था। इस फ़िल्म में आज के दौर के कुछ ऐसे युवाओं की स्टोरी है जो देशभगती की खातिर अपनी जान दे देते हैं। ‘रंग दे बसंती’ फिल्म अपने दौर की एक काफी बेहतरीन फिल्म मानी जाती है।


एलओसी: कारगिल
वर्ष 2003 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘एलओसी: कारगिल’ का डायरेक्शन जेपी दत्‍ता ने ही किया था। भारत और पाकिस्‍तान के बीच हुए करगिल युद्ध पर बानी इस बेहतरीन फिल्‍म में अजय देवगन, संजय दत्‍त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, मनोज बाजपेयी नजर आए थे। ‘एलओसी: कारगिल’ फिल्म को दर्शकों द्वारा इसे भी काफी सराहा गया था।

Top 15 Deshbhakti Movies


उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
वर्ष 2019 की बॉलीवुड सुपरहिट फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ उरी में भारत के सुरक्षाबलों पर हुए आतंकवादी हमलो के बाद भारतयी सेना के द्वारा पाकिस्तान के द्वरा कब्जे वाले कश्मीर में इंडियन आर्मी के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित थी। एक्टर विकी कौशल इस फिल्म में लीड रोल निभाया था और उनकी काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस के अनुसार उन्हें इस वर्ष का नैशनल अवॉर्ड भी दिया गया है। यह फिल्म के आदित्य धर के द्वारा डायरेक्ट किया गया था।


मंगल पांडे
केतन मेहता द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म ‘मंगल पांडे’ देश के फर्स्ट स्वतंत्रता संग्राम के बहादुर सिपाही मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है। ‘मंगल पांडे’ फिल्म में मंगल पांडे के साल 1857 में भारतीय विद्रोह में उनकी भूमिका को दर्शाया गया है। यह फिल्म 2005 में रिलीज़ हुई थी। ‘मंगल पांडे’ फिल्म को देखकर आप देशभक्ति से ओत-प्रोत हो जाएंगे।

फ़िल्म क्रांति
हम सब के लिए मिस्टर भारत के नाम से फेमस एक्टर मनोज कुमार ने देशभक्ति वाली बहुत से फ़िल्म बनाईं है। एक्टर मनोज कुमार ने आगे चल कर फ़िल्म को निर्देशन भी किये थे। साल 1981 में उनकी फिल्म क्रांति आयी थी। एक्टर मनोज कुमार के साथ-साथ शशि कुमार, दिलीप कुमार हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, परवीन बाबी, प्रेम चोपड़ा और मदन पूरी जैसे कलाकार भी इस फ़िल्म में हैं। फेमस स्क्रिप्ट राइटर सलीम-जावेद ने ही इस फ़िल्म की कहानी लिखी है। ब्रिटिश इंडिया को इस फ़िल्म की कहानी में दिखाया गया है। 

Top 15 Deshbhakti Movies


लक्ष्य (Lakshya)

वर्ष 2004 में आई फिल्म लक्ष्य भी एलओसी कारगिल पर ही बेस्ड है। यह फिल्म फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित किया गया था। देशभक्ति की भावना से सराबोर इस फिल्म में प्रीति जिंटा, ऋतिक रोशन,अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार निभाये थे।


लगान और गदर

15 जून 2001 को फ़िल्म लगान और गदर दोनों फिल्में एक साथ ही रिलीज हुई थी। फ़िल्म ‘गदर’ में एक्टर सनी देओल थे और फिल्म ‘लगान’ में एक्टर आमिर खान थे। फिल्म ‘लगान’ में आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट का अवार्ड दिया गया।



मदर इंडिया (Mother India)

वर्ष 1957 में रिलीज़ हुई फिल्म मदर इंडिया, भारत के आजादी के बाद को दर्शकों के सामने रखती है। फिल्म में सुनील दत्त, नर्गिस, राजेंद्र कुमार और राज कुमार अहम किरदार में थे।


फ़िल्म ‘पूरब और पश्चिम‘ 1970 में रिलीज़ हुई फिल्म “पूरब और पश्चिम” देश भक्ति की खुशबू में पूरी डूबी हुई थी। फ़िल्म ‘पूरब और पश्चिम’ में एक्टर मनोज कुमार ने लोगों को देशभक्ति की भावना को गहराई से महसूस कराया। एक्टर मनोज कुमार ने इसके बाद फिल्म उपकार और क्रांति जैसी कई अन्य हिट फिल्में दीं है। इसके बाद मनोज कुमार के फैंस उन्हें `मिस्टर भारत` कहकर पुकारा करते थे।



चिटगॉन्ग
फिल्म ‘चिटगॉन्ग’ में यह दिखाया गया है कि किस प्रकार एक स्कूल टीचर की अनुवाई में स्कूल के छात्र और जवान औरतें ब्रिटिस्ट हुकूमत से भिड़ जाते हैं। ‘चिटगॉन्ग’ फिल्म में अभिनेता मनोज वाजपेयी ने एक टीचर का निभाया था।

Pic credit: Social media


हकीकत- 1964
1964 में रिलीज़ फिल्म ‘हकीकत’ ऐसे सैनिकों की टुकड़ी की स्टोरी थी, जो लद्दाख में भारत-चीन युद्ध के दौरान ही सोचते हैं कि उनकी मृतु निश्चित है लेकिन सैनिकों की टुकड़ी से कुछ सैनिकों को कैप्टन बहादुर सिंह (धर्मेंद्र) को बचाने में सफलता प्राप्त की थी।

Top 15 Deshbhakti Movies


केशरी- अक्षय कुमार
बॉलीवुड की एक शानदार पेशकश है केसरी। ये फ़िल्म 12 सितंबर 1897 को भारत के सारागढ़ी में हुए महान युद्ध जो कि सिर्फ 21 सिखों द्वारा लड़ा गया था, इसी पर आधारित ये फ़िल्म है। अक्षय कुमार इस फ़िल्म में हवलदार ईशर सिंह की रोल को निभा रहे हैं। परिणीति चोपड़ा भी इस फ़िल्म में मुख्‍य अदा कर रहे हैं। धर्मा प्रोडक्शन के बैनर के नीचे करण जौहर, सुनीर खेतरपाल, अरुणा भाटिया, यश जौहर और अपूर्व मेहता ने इस फ़िल्म का निर्माण किया है। निर्देशन की बात करे तो इस फिल्‍म को अनुराग सिंह के द्वारा निर्देशित किया गया है। यह फिल्‍म 21 मार्च 2019 को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी। इस फ़िल्म की सफलता को देखते हुए इस फ़िल्म को 16 अगस्‍त 2019 को जापान में भी रिलीज किया गया था।


शौर्या

बॉलीवुड का एक शानदार देशभक्ति फ़िल्म है शौर्या, इस फ़िल्म निर्देशक समर खान है। इस फ़िल्म की कास्ट की बात करे तो फिल्म में राहुल बोस, मिनिषा लांबा और के के मेनन मुख्य रोल प्ले किये हैं। कमाडिंग ऑफिसर मेजर राठोड की हत्या का आरोप, कप्तान जावेद खान पर लगता है। लेकिन, वह अपने नौकरी को बचाने के लिए, उन पर लगे हुए आरोप पर चुप्पी साधता है।

Top 15 Deshbhakti Movies

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *