Vinod Khanna Birthday: विनोद खन्ना अमिताभ का रिजेक्ट किया हुआ फिल्म को कर के बन गए थे सुपरस्टार!

Vinod Khanna Birthday

70 का दशक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए गोल्डन एरा माना जाता है. 70 का दशक वो दौर है जब बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में पहले बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्म हुआ. इसी के साथ सदी के महानायक यानी बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ. 70 का दशक में यूं तो फ़िल्म इंडस्ट्री जितने भी आर्टिस्ट आए वे सभी एक से बढ़ कर एक थे मगर उनमें से कोई भी इन दोनों कलाकारों का कोई सानी नहीं था.

70 का दशक पहला हाफ तो बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना की चकाचौंध में गुजर गया और उसके बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने दर्शकों के दिलों में कुछ इस तरह अपनी जगह बनाई कि, किसी भी कलाकार के उनके आगे खड़े होने की हिम्मत नहीं पड़ी.

Pic Credit: Social media

Vinod Khanna Birthday

70 का दशक में एक ऐसा आर्टिस्ट भी आया जिसने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने कैरियर की सुरुआत निगेटिव शेड्स के किरदार से की. फिर वे फिल्मों में हीरो के किरदार में नजर आया. केवल इतना ही नही उन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को बराबर की टक्कर दी. और अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग बनाई. उस एक्टर का नाम है विनोद खन्ना. 

बॉलीवुड ऑपेरस्टार विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर, 1946 को पाकिस्तान स्थित पेशावर में हुआ. विनोद खन्ना ने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में निगेटिव शेड्स का रोल प्ले कर अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी . वे ‘सच्चा झूठा’, ‘आन मिलो सजना’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रेश्मा और सेरा’ जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में नजर आए.

Pic Credit: Social media

Vinod Khanna Birthday

फिर विनोद खन्ना बॉलीवुड फ़िल्म डायरेक्टर गुलजार द्वारा डायरेक्ट पहली फिल्म ‘मेरे अपने’ में नजर आए. दर्शको द्वारा इस फिल्म में विनोद खन्ना के किरदार को काफी पसंद किया. इस फ़िल्म में बॉलीवुड एक्टिर शत्रुघ्न सिन्हा से साथ उनकी टक्कर और एक्ट्रेस मीना कुमारी संग विनोद खन्ना बॉन्डिंग काफी पसंद की गई. इसके बाद विनोद खन्ना को धीरे धीरे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र के अपोजिट सपोर्टिंग रोल मिलते गए. 

70 का दशक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर अमिताभ बच्चन नाम की आंधी के सामने कोई भी स्टार्स टिक नहीं पता था। उस वक्त विनोद खन्ना ही एक ऐसे अभिनेता के रूप में उभर कर सामने आए और अमिताभ बच्चन को बराबर की टक्कर दी. विनोद खन्ना कद-काठी में भी अमिताभ बच्चन की तरह ही थे और इन दोनों का अभिनय का तेवर भी एक सा था. इसे एक इत्तेफाक ही समझिए कि अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा रिजेक्ट की गई एक फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना के फिल्मी करियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्म साबित हुई. 

Vinod Khanna Birthday

विनोद खन्ना को ऐसे मिला कुर्बानी फिल्म में काम!

Pic Credit: Social media

साल 1980 में बॉलीवुड फ़िल्म ‘कुर्बानी’ रिलीज हुई थी. इस फ़िल्म के मेकर्स पहले अमिताभ बच्चन को ही इस फिल्म के लिए कास्ट करना चाहते थे. उस दौर में अभिनेता अमिताभ बच्चन सफलता की गारंटी बन चुके थे और दर्शकों द्वारा अमिताभ बच्चन की फिल्मों को काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता था. मगर जब इस फ़िल्म के लिए अमिताभ ने इनकार कर दिया तो उस दौरान इस फ़िल्म के लिए विनोद खन्ना ही अमिताभ की जगह फिट बैठे.

विनोद खन्ना इस बॉलीवुड फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस जीनत अमान के अपोजिट नजर आए. इस फिल्म में अमजद खान और फिरोज खान भी मुख्य किरदार में थे. ‘कुर्बानी’ फिल्म का एक गाना ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’ सुपरहिट साबित हुआ था. दर्शकों द्वारा ‘कुर्बानी’ फिल्म को भी भरपूर प्यार मिला था और साल 1980 में बॉलीवुड फ़िल्म ‘कुर्बानी’ की बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी.

Vinod Khanna Birthday

Follow Filmy Masala for more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *